वरिष्ठ नागरिकों के लिए नई राष्ट्रीय नीति, 2011.
MVRuparelia Jangid एस्टेट और विजय के पास A503 रश्मि उत्सव,
पार्क, मीरा रोड (पूर्व)जिला ठाणे. 401107.09821732855 एम.. / ई मेल: mvrup@yahoo.co.in सेदिनांक: 25-6-11.श्री के.एम. आचार्य, सचिव,सामाजिक के मंत्रालय
न्याय एवं अधिकारिता,भारत सरकार,शास्त्री भवन, नई दिल्ली -110001.
प्रिय महोदय,
उप: वृद्धजनों की राष्ट्रीय नीति की समीक्षा, 1999 /वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय नीति, 2011.
यह श्री Wasnikji, माननीय द्वारा समझने के लिए दिया जाता है. मंत्री
9-6-11 पर श्री RNMital, AISCCON की हमारे राष्ट्रपति के साथ चर्चा के दौरान
कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय नीति, 2011 इस दौरान अंतिम रूप दिया जाएगा
महीने और किसी भी सुझाव / टिप्पणी इस महीने के अंत से पहले भेजाजाएगी
माना जाता है.2. यह ड्राफ्ट अनुशंसाएँ से मनाया जाता है, के रूप में उपलब्ध,
मदद आयु वेब साइट है कि समिति की सिफारिशों के रूप में नहीं दिया हैपर
समिति, जो नीचे के रूप में संदर्भ के मामले में आवश्यक है और
मौजूदा NPOP के कई महत्वपूर्ण प्रावधानों, 99 लोप का नुकसान
वरिष्ठ नागरिक:विभिन्न मुद्दों की वर्तमान स्थिति का आकलन करने के लिए
सामान्य में वरिष्ठ नागरिकों, और NPOP, 1999 विशेष रूप में, के कार्यान्वयन के विषय में, और
ii) वृद्धजनों पर एक नई राष्ट्रीय नीति का मसौदा तैयार करने के लिए,उभरते विचार में रखते हुए
जनसांख्यिकीय, सामाजिक - आर्थिक, तकनीकी और अन्य संबंधितक्षेत्रों में रुझान.
iii)सबमिट करनेनई मसौदा नीति 31 मई 2010 तक सरकार के लिए.
MVRuparelia Jangid एस्टेट और विजय के पास A503 रश्मि उत्सव,
पार्क, मीरा रोड (पूर्व)जिला ठाणे. 401107.09821732855 एम.. / ई मेल: mvrup@yahoo.co.in सेदिनांक: 25-6-11.श्री के.एम. आचार्य, सचिव,सामाजिक के मंत्रालय
न्याय एवं अधिकारिता,भारत सरकार,शास्त्री भवन, नई दिल्ली -110001.
प्रिय महोदय,
उप: वृद्धजनों की राष्ट्रीय नीति की समीक्षा, 1999 /वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय नीति, 2011.
यह श्री Wasnikji, माननीय द्वारा समझने के लिए दिया जाता है. मंत्री
9-6-11 पर श्री RNMital, AISCCON की हमारे राष्ट्रपति के साथ चर्चा के दौरान
कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय नीति, 2011 इस दौरान अंतिम रूप दिया जाएगा
महीने और किसी भी सुझाव / टिप्पणी इस महीने के अंत से पहले भेजाजाएगी
माना जाता है.2. यह ड्राफ्ट अनुशंसाएँ से मनाया जाता है, के रूप में उपलब्ध,
मदद आयु वेब साइट है कि समिति की सिफारिशों के रूप में नहीं दिया हैपर
समिति, जो नीचे के रूप में संदर्भ के मामले में आवश्यक है और
मौजूदा NPOP के कई महत्वपूर्ण प्रावधानों, 99 लोप का नुकसान
वरिष्ठ नागरिक:विभिन्न मुद्दों की वर्तमान स्थिति का आकलन करने के लिए
सामान्य में वरिष्ठ नागरिकों, और NPOP, 1999 विशेष रूप में, के कार्यान्वयन के विषय में, और
ii) वृद्धजनों पर एक नई राष्ट्रीय नीति का मसौदा तैयार करने के लिए,उभरते विचार में रखते हुए
जनसांख्यिकीय, सामाजिक - आर्थिक, तकनीकी और अन्य संबंधितक्षेत्रों में रुझान.
iii)सबमिट करनेनई मसौदा नीति 31 मई 2010 तक सरकार के लिए.
हालांकि वर्तमान स्थिति
नीति के विभिन्न मुद्दों की, 99 से बाहर नहीं लाया हैं, प्रयासों के बहुतसारे है
समीक्षा समिति द्वारा में नई नीति बनाने में डाल दिया. के रूप में कई महत्वपूर्ण
प्रावधानों लोप कर रहे हैं, यह हो सकता है
बेहतर है, अगर नीति के नाम हो सकता है
"वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय नीति समीक्षित 1999," हो सकता है याजारी
एक वाक्य जोड़ कि NPOP, 99 इस के लिए एक आधार के रूप मेंप्रभावी रहेगा हो सकता है
वरिष्ठ नागरिकों, 2011 के लिए राष्ट्रीय नीति (NPSC 11). यह सबउनके बारे में मंत्रालयों सभी हितधारकों को याद दिलाना होगा
12 साल के लिए नीति को लागू करने और उन्हें और अधिक औरईमानदारी से बनाने की विफलता
क्रियान्वयन की दिशा में गंभीर है.
नीति के विभिन्न मुद्दों की, 99 से बाहर नहीं लाया हैं, प्रयासों के बहुतसारे है
समीक्षा समिति द्वारा में नई नीति बनाने में डाल दिया. के रूप में कई महत्वपूर्ण
प्रावधानों लोप कर रहे हैं, यह हो सकता है
बेहतर है, अगर नीति के नाम हो सकता है
"वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय नीति समीक्षित 1999," हो सकता है याजारी
एक वाक्य जोड़ कि NPOP, 99 इस के लिए एक आधार के रूप मेंप्रभावी रहेगा हो सकता है
वरिष्ठ नागरिकों, 2011 के लिए राष्ट्रीय नीति (NPSC 11). यह सबउनके बारे में मंत्रालयों सभी हितधारकों को याद दिलाना होगा
12 साल के लिए नीति को लागू करने और उन्हें और अधिक औरईमानदारी से बनाने की विफलता
क्रियान्वयन की दिशा में गंभीर है.
निम्नलिखित सुझावोंसमिति द्वारा पेश मसौदे पर माना जाता सकता है:) मैं सतत पैरा
संख्या आसान संदर्भ के लिए वांछनीय है. ड्राफ्ट अंक जैसे स्थानों परदिखाई देता है और
एक सुसंगत पूरे नहीं. मौजूदा नीति के कई महत्वपूर्ण पहलुओं हैंलोप.
ii) नई नीति का फोकस: अच्छा अंक बाहर लाया जाता है, लेकिन
कुछ भी नहीं है कि यह कैसे फोकस प्राप्त किया जाएगा के रूप में उल्लेख किया है:
एक) और वरिष्ठ संवर्धन स्थापना नागरिकों संघों ध्यान का पहला आइटम है, लेकिन मौजूदा प्रावधानों
NAOP के बारे में नीति पूरी तरह से लोप कर रहे हैं. मौजूदा नीति सेप्रावधान कर सकते हैं
कृपया जोड़ा जा. ख) जगह में वृद्धावस्था का जोर है
निवारक और इलाज नहीं किया जाना प्रस्तावित है. नीति में जोर हो गया है
इलाज के लिए सुविधाएं प्रदान करने पर अधिक है, बुढ़ापे में रोगों के रूपमें भी प्रबल होगा
सभी निवारक प्रयासों के बाद.
सी)संस्थागत देखभाल के प्रावधान के लिए एक अंतिम उपाय के रूप मेंकिया जाना प्रस्तावित है
राज्यों केवल परित्यक्त के लिए सहायता रहने की सुविधा प्रदान करनेकी उम्मीद कर रहे हैं
वरिष्ठ नागरिकों (10). जो भी जीवित / संयुक्त पुनर्जीवित करने के प्रयासहो
परिवार प्रणाली, संस्थागत देखभाल सुविधाओं सभी के लिए आवश्यक हो जाएगा
श्रेणियों और परित्यक्त वर्ग के लिए ही नहीं किया जा सकता है. के गोद लेने का आइडिया
परिवारों द्वारा भव्य माता पिता, कोई माता पिता और दोनों पति औरपत्नी होने जा रहा
कमाने के लिए, अच्छा राहत प्रदान करने और सहायता की आवश्यकताको कम कर सकते हैं
संस्थागत देखभाल सुविधाओं. ऐसे गोद लेने के लिए प्रोत्साहन प्रदानकिया जा सकता है.
संख्या आसान संदर्भ के लिए वांछनीय है. ड्राफ्ट अंक जैसे स्थानों परदिखाई देता है और
एक सुसंगत पूरे नहीं. मौजूदा नीति के कई महत्वपूर्ण पहलुओं हैंलोप.
ii) नई नीति का फोकस: अच्छा अंक बाहर लाया जाता है, लेकिन
कुछ भी नहीं है कि यह कैसे फोकस प्राप्त किया जाएगा के रूप में उल्लेख किया है:
एक) और वरिष्ठ संवर्धन स्थापना नागरिकों संघों ध्यान का पहला आइटम है, लेकिन मौजूदा प्रावधानों
NAOP के बारे में नीति पूरी तरह से लोप कर रहे हैं. मौजूदा नीति सेप्रावधान कर सकते हैं
कृपया जोड़ा जा. ख) जगह में वृद्धावस्था का जोर है
निवारक और इलाज नहीं किया जाना प्रस्तावित है. नीति में जोर हो गया है
इलाज के लिए सुविधाएं प्रदान करने पर अधिक है, बुढ़ापे में रोगों के रूपमें भी प्रबल होगा
सभी निवारक प्रयासों के बाद.
सी)संस्थागत देखभाल के प्रावधान के लिए एक अंतिम उपाय के रूप मेंकिया जाना प्रस्तावित है
राज्यों केवल परित्यक्त के लिए सहायता रहने की सुविधा प्रदान करनेकी उम्मीद कर रहे हैं
वरिष्ठ नागरिकों (10). जो भी जीवित / संयुक्त पुनर्जीवित करने के प्रयासहो
परिवार प्रणाली, संस्थागत देखभाल सुविधाओं सभी के लिए आवश्यक हो जाएगा
श्रेणियों और परित्यक्त वर्ग के लिए ही नहीं किया जा सकता है. के गोद लेने का आइडिया
परिवारों द्वारा भव्य माता पिता, कोई माता पिता और दोनों पति औरपत्नी होने जा रहा
कमाने के लिए, अच्छा राहत प्रदान करने और सहायता की आवश्यकताको कम कर सकते हैं
संस्थागत देखभाल सुविधाओं. ऐसे गोद लेने के लिए प्रोत्साहन प्रदानकिया जा सकता है.
) कुछ कदम एल्डर प्रोत्साहित के अनुकूलसोसाइटी के लिए निर्धारित होना आवश्यक हैं.
ई) बराबर उपलब्ध कराने के लिए कुछ रास्तेभागीदारी के लिए अवसरों के लिए नीति में प्रदान की जानी अपेक्षित हैं.लिंकिंगबीपीएल वरिष्ठ नागरिक यहाँ उचित नहीं हो सकता है, के रूप में वे केलिए संघर्ष होगा
अस्तित्व और समाज में भाग लेने की उम्मीद नहीं कर सकते हैंi)हस्तक्षेप के क्षेत्रों: एक) आय सुरक्षा:
एपीएल के लिए ही नहीं है और बीपीएल के लिए प्रावधान किया है. नीतिस्पष्ट रूप से नीचे रखना चाहिए
कि IGNOAP गरीबी रेखा से नीचे सभी गरीब वरिष्ठ नागरिकों (कुछ केलिए भुगतान किया है
आय सीमा) और परिवारों को ही बीपीएल लोगों के लिए नहीं. एकवर्गीकृत
बीपीएल के रूप में परिवार एक जटिल आरडी के मंत्रालय द्वारा अपनाई गई विधि है और
गरीब वरिष्ठ नागरिकों की एक बड़ी संख्या वंचित में शहरी में विशेष रूप से, परिणामस्वरूप
क्षेत्रों. बीपीएल के लिए संबंधित के रूप में वरिष्ठ नागरिकों वर्गीकृत कीकोई आवश्यकता है
परिवार और इस अल्प पेंशन सभी वरिष्ठ नागरिकों होने को दी जानी चाहिए
एक निश्चित छत से कम आय. यह NPSC, 11 में नीचे रखा जाना चाहिए. मात्रा
दिया जा रहा है मनुष्य की एक मजाक है और पर्याप्त उच्च राशि चाहिए
नीति में ही निर्धारित है. इस काम एस के मंत्रालय को स्थानांतरित किया जाना चाहिए
जम्मू और ई.
ख)सार्वजनिक वितरण प्रणाली भी एपीएल के लिए प्रदान करनी चाहिए.
ii)स्वास्थ्य देखभाल: ix) क्यों सार्वजनिक - निजी भागीदारी
ग्रामीण क्षेत्रों के लिए केवल? शहरी क्षेत्रों के लिए भी प्रदान करें. xii)स्वास्थ्य देखभाल फंड:
नागरिकों के योगदान के अलावा, वहाँ जाने के लिए हो सकता है कि द्वारायोगदान का उल्लेख
केन्द्रीय व राज्य भी सरकारों. xx)अस्पष्ट प्रकट होता है. सब्सिडी के लिए स्पष्ट प्रावधान शास्त्री द्वारासिफारिश की
समिति और आईआरडीए.
iii)चतुर्थ - आवास: कृपया, सब के बाद हाउसिंग बोर्ड को जोड़ने`सरकार की अन्य समापन वाक्य में` योजनाओं.
27 आरा: कृपया, तरह अलग कोच के लिए प्रदानविकलांग कि बड़ों को न्यायोचित ठहरा उपनगरीय गाड़ियों में कोचअधिक कर रहे हैं
में प्रवेश और भीड़ ट्रेनों में detraining, अनुमति बड़ों में विकलांग
ऐसी गाड़ियों में एक कोच निर्धारित, प्रदान करके देवियों विशेष में यात्रा करने के लिए
सभी उपनगरीय गाड़ियों आदि प्रदान की पहली क्लास के डिब्बे में कम से कम 3 सीटें
उपनगरीय ट्रेनों, बसों, टैक्सियां, रिक्शा में किरायों में रियायतें,
मनोरंजन स्थानों, आदि सरकारों की छुट्टी के घरों
v)28 पैरा: निगमित सामाजिक दृष्टि में रखते हुए
उत्तरदायित्व (सीएसआर), पीपीपी आदि, आवासीय के दरों में रियायतेंप्रदान
खरीद पर के रूप में के रूप में अच्छी तरह से निजी बिल्डरों, आवास सेकिराये पर भवनों
बोर्डों आदि
vi)उत्पादक बुढ़ाते: कृपया उचित प्रावधान है
सरकार और स्थानीय के विभिन्न सलाहकार समितियों में भाग लेने केके लिए
निकायों और मानदेय के साथ या बिना विभिन्न प्रचार कार्यक्रमों को
vii)मौजूदा नीति के महत्वपूर्ण प्रावधान, 99
लोप किया गया है दिखाई देते हैं: पारस 47 के लिए
62. ii) 70 & 71 पारस. iii) 73, 77 और 78 पारस. iv) 90 और 91पारस.
वी) 95, 97, 99, पारस. ये उपलब्ध कराया जा सकता है.
viii) वे, जो अर्थव्यवस्था से पहले सेवानिवृत्त
बूम 1995 के लिए पहले यानी, बहुत कम बकाया निपटान मिल गया है,कम के कारण बचत था
कम आय आदि और अपनी बचत पर कम ब्याज मिलता है औरमुश्किल मिल
वर्तमान में रहने के मूल या निकट के बारे में मानक बनाए रखने के लिए
मुद्रास्फीति बाजार प्रवृत्त. अधिक की दर से इस क्षेत्र के लिए विशेषउपचार
नीति वक्तव्य में ब्याज या कुछ सब्सिडी प्रदान की जा सकती है.
ix) निम्नलिखित बातों कृपया सकता हैनीति में शामिल करने के लिए विचार: -
·मेंएनपीएस, यह क्या कार्यान्वयन तंत्र स्थापित कर रहे हैं के रूप मेंसविस्तार जा सकता है और
उपलब्ध है एनपीएस में, राष्ट्रीय कैसे संसाधन के रूप में विस्तृत
वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपयोग किया जाना प्रस्तावित है और कैसेreemployability किया जाएगा
लाया और यह सुनिश्चित.एक्स)जोड़ना
हर वृद्धाश्रम मानते हैं और शारीरिक रूप से विकलांग वरिष्ठ के बाददिखेगा
नागरिक और शौचालय आदि के लिए उनके आंदोलनों लिए विशेष व्यवस्था करने, के रूप में
आवश्यक हो, मौजूदा के अधिकांश के रूप में
OAH ऐसे व्यक्तियों को स्वीकार करते हैं और उन लोगों के लिए प्रवेशप्रतिबंधित इंकार कर दिया,
जो अपने स्वयं के बारे में कदम कर सकते हैं.
xi) एक प्रावधान है कि प्रत्येक नियोक्ता,विशेष रूप से सभी सरकारी विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों औरकॉर्पोरेट निकायों सभी मामलों में उनके सेवानिवृत्त कर्मचारियों के बाददिखेगा.
xii) रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) के लिए कुछ जोड़ें
वरिष्ठ नागरिकों को प्रोत्साहित करने के लिए योजना का लाभ लेने केलिए ऋण / वार्षिकी.
xiii) आधे घंटे की एक स्लॉट के लिए उपलब्ध कराएँ
कम से कम एक बार निर्दिष्ट और प्रत्येक टीवी चैनल के लिए दिन औरसमय पर एक सप्ताह और
न्यूनतम तिमाही / नवीनतम देने के लिए सभी समाचार पत्र में हर दिनएक कोने पृष्ठ
जानकारी / वरिष्ठ नागरिकों की घटनाओं.मुझे लगा देना
कुछ अक्षरों के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रतियां के लिए नीति में दी
आवश्यकताओं की बेहतर सराहना: -
i)नहीं
IGNOAP के लिए बीपीएल परिवारों से संबंधित की जरूरत है: श्रीBKSinha पत्र dt 1-5-11,
सचिव, ग्रामीण विकास मंत्रालय.
ii)एकीकृत स्थानीय निकायों द्वारा कार्यक्रम:
श्री मुकुल वासनिक, एसजे और ई. के माननीय मंत्री dt 15-4-10 पत्रमुझे लगा देना
कुछ अक्षरों के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रतियां के लिए नीति में दी
आवश्यकताओं की बेहतर सराहना: -
i)नहींIGNOAP के लिए बीपीएल परिवारों से संबंधित की जरूरत है: श्रीBKSinha पत्र dt 1-5-11,
सचिव, ग्रामीण विकास मंत्रालय.ii)एकीकृत स्थानीय निकायों द्वारा कार्यक्रम:
श्री मुकुल वासनिक, एसजे और ई. के माननीय मंत्री dt 15-4-10 पत्र
iii)ज़रूरत वरिष्ठ नागरिकों की मौजूदा संघों, अलग वेब साइट को पहचानने के लिए
और विश्व एल्डर दिवस आदि मनाना: पत्र dt 2-8-10 के लिए
श्री मुकुल वासनिक, एस जम्मू और ई. के माननीय मंत्री
iv)समावेश पत्र: आयकर अधिनियम की धारा के तहत सभी पुरानी 80 DDB रोगोंकी
26-8-10 dt श्री प्रणव मुखर्जी,मंत्री वित्त.
आपको धन्यवाद,तुम्हारी निष्ठा से,(एम. वी. Ruparelia)
ई) बराबर उपलब्ध कराने के लिए कुछ रास्तेभागीदारी के लिए अवसरों के लिए नीति में प्रदान की जानी अपेक्षित हैं.लिंकिंगबीपीएल वरिष्ठ नागरिक यहाँ उचित नहीं हो सकता है, के रूप में वे केलिए संघर्ष होगा
अस्तित्व और समाज में भाग लेने की उम्मीद नहीं कर सकते हैंi)हस्तक्षेप के क्षेत्रों: एक) आय सुरक्षा:
एपीएल के लिए ही नहीं है और बीपीएल के लिए प्रावधान किया है. नीतिस्पष्ट रूप से नीचे रखना चाहिए
कि IGNOAP गरीबी रेखा से नीचे सभी गरीब वरिष्ठ नागरिकों (कुछ केलिए भुगतान किया है
आय सीमा) और परिवारों को ही बीपीएल लोगों के लिए नहीं. एकवर्गीकृत
बीपीएल के रूप में परिवार एक जटिल आरडी के मंत्रालय द्वारा अपनाई गई विधि है और
गरीब वरिष्ठ नागरिकों की एक बड़ी संख्या वंचित में शहरी में विशेष रूप से, परिणामस्वरूप
क्षेत्रों. बीपीएल के लिए संबंधित के रूप में वरिष्ठ नागरिकों वर्गीकृत कीकोई आवश्यकता है
परिवार और इस अल्प पेंशन सभी वरिष्ठ नागरिकों होने को दी जानी चाहिए
एक निश्चित छत से कम आय. यह NPSC, 11 में नीचे रखा जाना चाहिए. मात्रा
दिया जा रहा है मनुष्य की एक मजाक है और पर्याप्त उच्च राशि चाहिए
नीति में ही निर्धारित है. इस काम एस के मंत्रालय को स्थानांतरित किया जाना चाहिए
जम्मू और ई.
ख)सार्वजनिक वितरण प्रणाली भी एपीएल के लिए प्रदान करनी चाहिए.
ii)स्वास्थ्य देखभाल: ix) क्यों सार्वजनिक - निजी भागीदारी
ग्रामीण क्षेत्रों के लिए केवल? शहरी क्षेत्रों के लिए भी प्रदान करें. xii)स्वास्थ्य देखभाल फंड:
नागरिकों के योगदान के अलावा, वहाँ जाने के लिए हो सकता है कि द्वारायोगदान का उल्लेख
केन्द्रीय व राज्य भी सरकारों. xx)अस्पष्ट प्रकट होता है. सब्सिडी के लिए स्पष्ट प्रावधान शास्त्री द्वारासिफारिश की
समिति और आईआरडीए.
iii)चतुर्थ - आवास: कृपया, सब के बाद हाउसिंग बोर्ड को जोड़ने`सरकार की अन्य समापन वाक्य में` योजनाओं.
27 आरा: कृपया, तरह अलग कोच के लिए प्रदानविकलांग कि बड़ों को न्यायोचित ठहरा उपनगरीय गाड़ियों में कोचअधिक कर रहे हैं
में प्रवेश और भीड़ ट्रेनों में detraining, अनुमति बड़ों में विकलांग
ऐसी गाड़ियों में एक कोच निर्धारित, प्रदान करके देवियों विशेष में यात्रा करने के लिए
सभी उपनगरीय गाड़ियों आदि प्रदान की पहली क्लास के डिब्बे में कम से कम 3 सीटें
उपनगरीय ट्रेनों, बसों, टैक्सियां, रिक्शा में किरायों में रियायतें,
मनोरंजन स्थानों, आदि सरकारों की छुट्टी के घरों
v)28 पैरा: निगमित सामाजिक दृष्टि में रखते हुए
उत्तरदायित्व (सीएसआर), पीपीपी आदि, आवासीय के दरों में रियायतेंप्रदान
खरीद पर के रूप में के रूप में अच्छी तरह से निजी बिल्डरों, आवास सेकिराये पर भवनों
बोर्डों आदि
vi)उत्पादक बुढ़ाते: कृपया उचित प्रावधान है
सरकार और स्थानीय के विभिन्न सलाहकार समितियों में भाग लेने केके लिए
निकायों और मानदेय के साथ या बिना विभिन्न प्रचार कार्यक्रमों को
vii)मौजूदा नीति के महत्वपूर्ण प्रावधान, 99
लोप किया गया है दिखाई देते हैं: पारस 47 के लिए
62. ii) 70 & 71 पारस. iii) 73, 77 और 78 पारस. iv) 90 और 91पारस.
वी) 95, 97, 99, पारस. ये उपलब्ध कराया जा सकता है.
viii) वे, जो अर्थव्यवस्था से पहले सेवानिवृत्त
बूम 1995 के लिए पहले यानी, बहुत कम बकाया निपटान मिल गया है,कम के कारण बचत था
कम आय आदि और अपनी बचत पर कम ब्याज मिलता है औरमुश्किल मिल
वर्तमान में रहने के मूल या निकट के बारे में मानक बनाए रखने के लिए
मुद्रास्फीति बाजार प्रवृत्त. अधिक की दर से इस क्षेत्र के लिए विशेषउपचार
नीति वक्तव्य में ब्याज या कुछ सब्सिडी प्रदान की जा सकती है.
ix) निम्नलिखित बातों कृपया सकता हैनीति में शामिल करने के लिए विचार: -
·मेंएनपीएस, यह क्या कार्यान्वयन तंत्र स्थापित कर रहे हैं के रूप मेंसविस्तार जा सकता है और
उपलब्ध है एनपीएस में, राष्ट्रीय कैसे संसाधन के रूप में विस्तृत
वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपयोग किया जाना प्रस्तावित है और कैसेreemployability किया जाएगा
लाया और यह सुनिश्चित.एक्स)जोड़ना
हर वृद्धाश्रम मानते हैं और शारीरिक रूप से विकलांग वरिष्ठ के बाददिखेगा
नागरिक और शौचालय आदि के लिए उनके आंदोलनों लिए विशेष व्यवस्था करने, के रूप में
आवश्यक हो, मौजूदा के अधिकांश के रूप में
OAH ऐसे व्यक्तियों को स्वीकार करते हैं और उन लोगों के लिए प्रवेशप्रतिबंधित इंकार कर दिया,
जो अपने स्वयं के बारे में कदम कर सकते हैं.
xi) एक प्रावधान है कि प्रत्येक नियोक्ता,विशेष रूप से सभी सरकारी विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों औरकॉर्पोरेट निकायों सभी मामलों में उनके सेवानिवृत्त कर्मचारियों के बाददिखेगा.
xii) रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) के लिए कुछ जोड़ें
वरिष्ठ नागरिकों को प्रोत्साहित करने के लिए योजना का लाभ लेने केलिए ऋण / वार्षिकी.
xiii) आधे घंटे की एक स्लॉट के लिए उपलब्ध कराएँ
कम से कम एक बार निर्दिष्ट और प्रत्येक टीवी चैनल के लिए दिन औरसमय पर एक सप्ताह और
न्यूनतम तिमाही / नवीनतम देने के लिए सभी समाचार पत्र में हर दिनएक कोने पृष्ठ
जानकारी / वरिष्ठ नागरिकों की घटनाओं.मुझे लगा देना
कुछ अक्षरों के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रतियां के लिए नीति में दी
आवश्यकताओं की बेहतर सराहना: -
i)नहीं
IGNOAP के लिए बीपीएल परिवारों से संबंधित की जरूरत है: श्रीBKSinha पत्र dt 1-5-11,
सचिव, ग्रामीण विकास मंत्रालय.
ii)एकीकृत स्थानीय निकायों द्वारा कार्यक्रम:
श्री मुकुल वासनिक, एसजे और ई. के माननीय मंत्री dt 15-4-10 पत्रमुझे लगा देना
कुछ अक्षरों के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रतियां के लिए नीति में दी
आवश्यकताओं की बेहतर सराहना: -
i)नहींIGNOAP के लिए बीपीएल परिवारों से संबंधित की जरूरत है: श्रीBKSinha पत्र dt 1-5-11,
सचिव, ग्रामीण विकास मंत्रालय.ii)एकीकृत स्थानीय निकायों द्वारा कार्यक्रम:
श्री मुकुल वासनिक, एसजे और ई. के माननीय मंत्री dt 15-4-10 पत्र
iii)ज़रूरत वरिष्ठ नागरिकों की मौजूदा संघों, अलग वेब साइट को पहचानने के लिए
और विश्व एल्डर दिवस आदि मनाना: पत्र dt 2-8-10 के लिए
श्री मुकुल वासनिक, एस जम्मू और ई. के माननीय मंत्री
iv)समावेश पत्र: आयकर अधिनियम की धारा के तहत सभी पुरानी 80 DDB रोगोंकी
26-8-10 dt श्री प्रणव मुखर्जी,मंत्री वित्त.
आपको धन्यवाद,तुम्हारी निष्ठा से,(एम. वी. Ruparelia)
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